निर्दलीय मैदान में उतरे उमेश कुमार - बसपा ने भावना पांडे पर लगाया दांव

 

हरिद्वार: कई दिन वेट एंड वॉच की स्थिति से गुजरने के बाद बसपा ने हरिद्वार लोकसभा सीट से जनता कैबिनेट पार्टी की उम्मीदवार भावना पांडे पर दांव लगा दिया। शुक्रवार को इसकी आाधिकारिक घोषणा की जाएगी। वहीं, कांग्रेस और बसपा में टिकट के प्रयास करने के बाद खानपुर विधायक उमेश कुमार ने आखिरकार निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ही अपना नामांकन करा दिया। इधर, कांग्रेस की लिस्ट है कि जारी होने का नाम नहीं ले रही है। अपने प्रत्याशी के इंतजार में सूख कर बेजार हो रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जोश इस देरी के चलते चुनाव से पहले ही हवा हो रहा है। 


गौरतलब है कि बसपा ने पहले खानपुर विधायक उमेश कुमार की पत्नी सोनिया शर्मा को लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी दी थी। जिससे यह माना जा रहा था कि बसपा के टिकट पर सोनिया या उमेश कुमार हरिद्वार से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। लेकिन आए दिन अपने बड़े-बड़े नेताओं को कभी पार्टी से बाहर तो कभी वापस लेने वाली बसपा ने कुछ दिन बाद ही सोनिया को अलविदा कह दिया था। इधर, उमेश कुमार ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पूरे लोकसभा क्षेत्र में ताबड़तोड़ जनसंपर्क करते हुए माहौल तैयार किया। 

लेकिन बाद में वह कांग्रेस से टिकट लेने की जुगत में लगे रहे। हरिद्वार जिले के एक पूर्व विधायक व देहरादून के कुछ नेताओं ने दिल्ली दरबार में उमेश की जमकर पैरवी की। मगर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित अन्य नेताओं ने जोरदार विरोध दर्ज कराया। जिसका नतीजा ये हुआ कि उमेश कुमार को कांग्रेस से टिकट नहीं मिला। इसके बाद उमेश कुमार बसपा के संपर्क में आए। खुद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने दावेदारों की लिस्ट में उमेश कुमार का नाम होने की पुष्टि की थी। मगर गुरुवार को उस समय पूरा घटनाक्रम अचानक बदल गया जब एक तरफ बसपा ने जनता कैबिनेट पार्टी की प्रत्याशी भावना पांडे को उम्मीदवार बना दिया 

और उमेश कुमार ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराया। भाजपा से पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत, बसपा से भावना पांडे और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उमेश कुमार के चुनाव मैदान में आने बाद अब सबकी निगाहें कांग्रेस के टिकट पर टिकी हुई हैं। 
-----------------


                            फाइल फोटो

 

उमेश कुमार ने भाजपा-कांग्रेस पर साधा निशाना..... 
खानपुर से निर्दलीय विधायक उमेश ने हरिद्वार लोकसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। रुड़की से रोड़ शो के साथ उमेश कुमार नामांकन के लिए रोशनाबाद मुख्यालय पहुंचे। इस दौरान उमेश कुमार ने भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों पर निशाना साधा और कहा कि दोनो पार्टियां हरिद्वार के साथ भेदभाव करती चली आ रही है। 

दोनों ही पार्टियों ने नेता प्रवासी पक्षियों की तरह दिल्ली से उड़कर चुनाव में आते हैं और चुनाव जीतकर हरिद्वार की तरफ झांकते भी नहीं। इतना ही नहीं उमेश कुमार ने हरीश रावत, रमेश पोखरियाल निशंक और त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी प्रवासी पक्षी बताया। उन्होंने दावा किया कि बेरोजगारी, भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाकर वो चुनाव मैदान में उतरेंगे और जीत दर्ज करेंगे।