फेसबुक ने कर दिया बड़ा खेल- आपकी  निजी चैट का डाटा किसी दूसरी कंपनी को दिया

 

आपको बता दे कि इंटरनेट कंपनियां फ्री में सेवाएं देती हैं जो कि वास्तव में फ्री नहीं होती हैं। आपको भले ही लगता है कि आप फ्री में सेवाएं ले रहे हैं लेकिन हकीकत यह है कि आप सेवाओं के बदले उन्हें डाटा (अपनी जानकारी) दे रहे हैं।

Facebook ने एक बड़ा सौदा कर लिया है और यह सौदा किसी सामान का नहीं, बल्कि आपके डाटा का है। Facebook ने नेटफ्लिक्स के साथ एक साझेदारी की है जिसके तहत प्राइवेट मैसेज के बदले डाटा का करार हुआ है। इस साझेदारी के तहत Facebook अपने मैसेंजर यूजर्स के निजी चैट का डाटा नेटफ्लिक्स को देगा और बदले में नेटफ्लिक्स अपने यूजर्स का डाटा फेसबुक को देगा।

इसका खुलासा एक दस्तावेज के सामने आने के बाद हुआ है। इस खुलासा मेटा द्वारा अपने स्ट्रीमिंग व्यवसाय को बंद करने के फैसले के बीच हुआ है। पिछले साल अप्रैल में फेसबुक वॉच पर रेड टेबल टॉक जैसे मूल शो भी शामिल थे। मेटा ने स्ट्रीमिंग व्यवसाय को खत्म करने का निर्णय लिया था।

लीक डॉक्यूमेंट में दावा किया गया है कि फेसबुक और नेटफ्लिक्स के बीच यह सौदा 2013 में हुआ था। इससे पहले मेटा ने कहा था कि फेसबुक मैसेंजर के चैट एंड टू एंड इंक्रिप्डेट हैं। Netflix ने फेसबुक पर अपने विज्ञापन को 150 मिलियन प्रति डॉलर तक कर दिया है और यह साल 2019 से हो रहा है। माना जाता है कि Facebook Watch को बंद कराने के पीछे भी नेटफ्लिक्स का ही हाथ है।