चमन लाल महाविद्यालय में एनसीसी कैडेट्स द्वारा मनाया गया पर्यावरण दिवस

 

 

लंढौरा l चमन लाल महाविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में रुड़की के 84 बटालियन उत्तराखंड वाहिनी राष्ट्रीय कैडेट कोर के एनसीसी कैडेट्स ने पुनीत सागर अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय में दो कार्यक्रमों (पौधा रोपण और व्याख्यान)का आयोजन किया गया। 
चमन लाल महाविद्यालय के परिसर में एवं परिसर के बाहर दोनों जगह वृक्षों के संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष राम कुमार शर्मा ने सभी छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की इसी क्रम में 84 उत्तराखंड वाहिनी एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल रामाकृष्णन रमेश के दिशा निर्देशन में किया गया। जिसका संयोजन (ले.) डाॅ. अपर्णा शर्मा  द्वारा किया गया।

 विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में चमन लाल महाविद्यालय, रुड़की के 84 बटालियन उत्तराखंड वाहिनी राष्ट्रीय कैडेट कोर के एनसीसी कैडेट्स ने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पुनीत सागर अभियान में  बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।महाविद्यालय की जन्तु विज्ञान विभाग की सहायक आचार्या डॉ. विधि त्यागी द्वारा 'लेक्चर ऑन इंपॉर्टेंस ऑफ़ सर्कुलर इकोनामी एंड ग्रोइंग नीड्स ऑफ़ ग्रीन हाइड्रोजन' के ऊपर व्याख्यान कराया गया। जिसमें उन्होंने छात्र -छात्राओं को जागरूक किया। इस अवसर पर एन.सी.सी के कैडेट्स से कहा कि पौधा हमें ऑक्सीजन, पानी की रीसाइकलिंग, वायु'प्रदूषण पर नियंत्रण, तापमान को कम करने, जमीन के कटाव को रोकने आदि में कई लाभ देता है। हम सबका कर्त्तव्य है कि प्रकृति इस वरदान को बनाए रखने में अपना अधिक से अधिक योगदान दें। इस दौरान सभी एन.सी.सी के कैडेट्स ने पौधे लगाने का संकल्प लिया। इस आयोजन में महाविद्यालय की कार्यपालक प्राचार्य डॉ. दीपा अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संरक्षित करने के लिए संबोधित किया और बढ़ते तापमान पर भी चिंता जताई l और बताया कि वृक्षारोपण सभी के लिए अनिवार्य है तभी हम इस प्रकृति को बचा सकते हैं और आने वाली पीढ़ी को एक नया संदेश दे सकते हैं l
इस अवसर पर नीशु गिरी, रोहित कुमार, हुसैन अख्तर, नीशू सूर्यवंश, आशीष, आसिफ, हिमांशु, विजय सिंह, निशांत, सुधांशु, रोहित, रिंकी, ऋषभ, अर्पित अमन इत्यादि व्यक्ति उपस्थित रहे।