कांवड़ मेला 2024 का शुक्रवार को शिवरात्रि पर्व के साथ विधिवत रूप से हुवा  समापन ।

 


हरिद्वार: कांवड़ मेला 2024 का शुक्रवार को शिवरात्रि पर्व के साथ विधिवत रूप से समापन हो गया। मेले में इस बार देश भर से लगभग 4 करोड़, 14 लाख, 44 हजार कांवड़िये हरिद्वार पहुंचे। 

पुलिस कप्तान प्रर्मेंद्र डोबाल की परफेक्ट लीडरशिप में हरिद्वार पुलिस न सिर्फ कांवड़ यात्रियों, बल्कि स्थानीय निवासियों की उम्मीदों पर भी खरी उतरी है। इतना ही नहीं पुलिस ने इस मेले में कई कीर्तिमान भी अपने नाम किए। 

अंतिम दिन तक भी हाईवे पर कांवड़ियों के साथ-साथ आम यातायात सुचारू रखना पुलिस के लिए इस मेले की सबसे बड़ी उपलब्धि है। 

पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र डोबाल आदर्श टीम लीडर तो साबित हुए ही, जिलाधिकारी धीराज सिंह गबर्याल के साथ उनकी शानदार जुगलबंदी ने पुलिस और प्रशासन के बीच बेहतर तालमेल की कड़ी जोड़ने का काम किया।

 यही वजह है कि अधिकारियों से लेकर मेरा ड्यूटी में तैनात एक-एक जवान में अपना दायित्व बखूबी अंजाम दिया। 

कई पुलिसकर्मियों ने घायल होकर तो कई ने बीमार होने के बावजूद अपना फर्ज निभाया। पुलिस के इसी धैर्य और कर्तव्य निष्ठा के चलते मेला बिना किसी बड़े बवाल के शांतिपूर्ण तरीके से सकुशल संपन्न हुआ है। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कावड़ मेला सुरक्षित और सकुशल संपन्न करने पर अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। शुक्रवार को जिलाधिकारी धीराज सिंह गबर्याल और एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने हरकी पैड़ी पहुंच कर गंगा का पूजन किया और जल ले जाकर कनखल के दक्ष प्रजापति मंदिर में अभिषेक किया। कावड़ मेला ड्यूटी में तैनात अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारियों को शाबाशी देते हुए प्रशस्ति पत्र भी दिए।

 पुलिस कप्तान ने तो वायरलेस सेट पर भी जवानों का शुक्रिया अदा किया। साथ ही सीसीआर में राजपत्रित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कावड़ मेल को लेकर उनका फीडबैक जाना। ताकि अगले कावड़ मेलों में इस अनुभव का लाभ मिल सके।
------------------


पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र डोबाल के नेतृत्व में मेले के नोडल अधिकारी व एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी क्राइम व यातायात पंकज गैरोला की तिकड़ी के साथ-साथ मेला ड्यूटी में आए 40 में वाहिनी पीएसी के उप सेनानायक सुरजीत सिंह पंवार ने पूरी शिद्दत से अपनी जिम्मेदारी निभाई। एएसपी जितेंद्र मेहरा, सीओ सिटी जूही मनराल, कांवड़ियों की टक्कर से घायल हुए सीओ ज्वालापुर शांतनु पराशर, सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल, सीओ मंगलौर विवेक कुमार ने भी रात दिन एक कर अपने-अपने सर्किल में जिम्मेदारी संभाली।

 शहर कोतवाल कुंदन सिंह राणा, ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी रमेश तनवार, रानीपुर कोतवाल विजय सिंह, इंस्पेक्टर कनखल भावना कैंथोला, बहादराबाद थानाध्यक्ष नरेश राठौड़, सिडकुल थानाध्यक्ष मनोहर सिंह भंडारी, श्यामपुर थानाध्यक्ष नितेश शर्मा, रुड़की सिविल लाइंस कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी, मंगलौर कोतवाली प्रभारी अमरचंद शर्मा, गंगनहर कोतवाली प्रभारी गोविंद कुमार, लक्सर कोतवाल राजीव रौथाण, इंस्पेक्टर भगवानपुर सूर्यभूषण नेगी, बुग्गावाला थानाध्यक्ष मनोज शर्मा, कलियर थानाध्यक्ष दिलबर ने की खानपुरा थानाध्यक्ष मनोहर रावत ने अपने-अपने थाना क्षेत्र में मेले की कमान बखूबी संभाली। इंस्पेक्टर एलआईयू नीरज यादव अपनी टीम के साथ मेला ड्यूटी में पूरी तरह मुस्तैद रहे। 

हरिद्वार पुलिस की व्यवस्थाओं से कांवड़ियों और आमजन के सामने शानदार तरीके से पेश करने वाली मीडिया सेल की टीम इंस्पेक्टर विपिन चंद्र पाठक के नेतृत्व में बेमिसाल काम किया। पुलिस कप्तान ने इन सभी की प्रशंसा करते हुए शाबाशी दी। " टुडे लाइव न्यूज़ अपने सभी पाठकों की ओर से जिलाधिकारी व एसएसपी समेत कावड़ मेला सकुशल संपन्न करने वाले एक-एक अधिकारी और कर्मचारी को सलाम करता है।
----------------


अस्वस्थ होकर भी मुस्तैदी से डटे रहे नितेश शर्मा.....
श्यामपुर थानाध्यक्ष नितेश शर्मा मेले के दौरान तीन-चार दिन तक तेज बुखार के बावजूद पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करते रहे। अस्वस्थ होने पर भी उन्होंने अपना फर्ज तो निभाया ही, साथ ही साथ पूरे समय हाईवे पर कदमताल करते हुए अधीनस्थों का हौसला बनाए रखा। जिससे हरिद्वार-नजीबाबाद हाईवे पर भी यातायात पूरे मेले के दौरान सुचारू रहा।
-------------------


अकरम ने अलग अंदाज से बनाई पहचान.....
रुड़की सिविल लाइन कोतवाली में तैनात उपनिरीक्षक अकरम अहमद ने अलग अंदाज में ड्यूटी कर सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। अकरम कई दिन तक लगातार ड्यूटी के बावजूद पूरी एनर्जी के साथ डांस करते हुए यातायात सुचारू करते रहे। कुछ कांवड़ यात्री भी उनके साथ थिरकते नज़र आए। उनकी वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। कांवड़िये ही नहीं, उच्च अधिकारी भी उनके इस अंदाज के कायल हो गए।
------------------


भीषण गर्मी ने ली अग्नि परीक्षा....
पिछले कांवड़ मेले में जबरदस्त बारिश के चलते बाढ़ ने लक्सर पथरी क्षेत्र में पुलिस की मुश्किलें बढ़ाई थी। उसे दौरान तत्कालीन पुलिस कप्तान अजय सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने दोहरी चुनौती का सामना किया था। इस साल मेले में सिर्फ दो बार बारिश हुई। लेकिन इस कारण उमस और भीषण गर्मी ने भी पुलिस को बेहाल किए रखा।