वॉट्सऐप ने किए 75 लाख भारतीयों के अकाउंट बैन- भूलकर भी ना करें ये गलती

 

वॉट्सऐप ने घोषणा की है कि उसने फरवरी महीने में भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया है। कंपनी के अनुसार, वाट्सऐप ने नए IT Rules 2021 के तहत अपनी कंप्लायेंस रिपोर्ट जारी की है, जिसमें भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स पर ऐक्शन की जानकारी शेयर की है।


मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने कहा कि 1-29 फरवरी के बीच, उसने 7,628,000 वाट्सऐप अकाउंट पर बैन लगा दिया और इनमें से 1,424,000 अकाउंट को प्रोएक्टिवली बैन किया है।

WhatsAppको 16,500 से अधिक शिकायतें मिलीं

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, फरवरी में देश में रिकॉर्ड 16,618 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और रिकॉर्ड "कार्रवाई" थी। वॉट्सऐप ने कहा कि हम उन मामलों को छोड़कर प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं जहां शिकायत को पिछले टिकट की डुप्लिकेट माना जाता है। किसी आकउंट पर 'कार्रवाई' तब की जाती है जब किसी शिकायत के परिणामस्वरूप किसी खाते पर बैन लगा दिया जाता है या पहले से बैन खाते को बहाल कर दिया जाता है।

वाट्सऐप ने बताया कि कंपनी शिकायतों पर कदम उठाते हैं, बशर्ते वह पिछली शिकायत की नकल न हो। शिकायत के आधार पर किसी अकाउंट पर रोक लगाई जाती है या पहले बैन किए जा चुके अकाउंट को बहाल किया जाता है। इस रिपोर्ट में उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्योरा देना होता है।

 

वॉट्सऐप उन अकाउंट को बैन करता है जो कंपनी की टर्म्स एंड कंडीशन के खिलाफ प्लेटफॉर्म पर एक्टिव होते हैं। अगर आप वॉट्सऐप पर अश्लील, गैर कानूनी, मानहानि, धमकाने, नफरत फैलाने या अन्य गलत कामों में कंपनी आपका अकाउंट बैन कर सकती है। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि आपका अकाउंट बैन हो तो कंपनी की टर्म्स एंड कंडीशन ऑपरेट करें।