कैंसर रोग का शुरुआती दौर में पहचान व रोकथाम\

 

रुड़की देहरादून रोड स्थित एक होटल में खत्री सभा की ओर से एक सम्मेलन का आयोजन किया गया , सम्मेलन का मुख्य विषय  "कैंसर रोग का शुरुआती दौर में पहचान व रोकथाम" रहा ,जिसमें दिल्ली एनसीआर के मशहूर डॉक्टर (ब्रिगेडियर) अनिल धर का खत्री सभा की ओर स्वागत किया गया कार्यक्रम आयोजक डॉ0एनडी अरोड़ा ने जानकारी जानकारी देते हुए बताया की रुड़की में एक कैंप का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कैंसर रोगियों की जांच मशहूर डॉक्टर अनिल धर द्वारा की जाएगी कार्यक्रम में मौजूद रुड़की के कई मशहूर डॉक्टर ने अपने अपने विचारों को रखा और डॉक्टर अनिल धर से कैंसर के बारे में जानकरी प्राप्त की डॉ अनिल धर ने जानकारी देते हुए बताया  कि कैंसर के होने के कई कारण होते हैं. ऐसे में ये जरूरी नहीं है कि जो इंसान धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करता है उसको कैंसर नहीं होगा. ये बीमारी कई कारणों  पर निर्भर करती है, लेकिन धूम्रपान या शराब का सेवन करने वालों में इस बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है. लेकिन अगर समय पर बीमारी की पहचान होती है तो कैंसर का इलाज आसान है.डॉ धर ने कहा कि पहले की तुलना में कैंसर के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं. और आज के खानपान फास्ट फूड ज्यादा प्रचलन बढ़ने के बाद  कैंसर  कई गुना बढ़ गए हैं. चिंता की बात यह है कि अधिकतर लोगो  इस बीमारी के लक्षण एवं  इलाज के बारे में जानकारी नहीं है. आज भारत में इस बीमारी से लड़ने के लिए हमारे पास हर सुविधा उपलब्ध है बल्कि विदेश से भी इलाज करने के लिए आज कैंसर के मरीज  भारत आकर इलाज कर रहे हैं  और उनका फायदा मिल रहा है आज हमें  इस बीमारी से बचाव पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि सुबह उठकर व्यायाम करें ताजा भोजन खाएं  बाहर की चीजे खाने से बचें कहा कि कैंसर के 50 फीसदी मरीज ऐसे होते हैं जो इस बीमारी का पता चलने के बाद भावनात्मक तौर पर टूट जाते हैं लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है अब इलाज संभव है समय रहते अगर इस बीमारी का पता लग जाए तो इलाज और भी आसान हो जाता है  हमें अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए नशा इत्यादि नहीं करना चाहिए बाहर के फास्ट फूड खाने से बच्चों को बचाकर रखना चाहिए ताकि हर बीमारी से बचा जा सके इस मौके पर डॉ सविता गोठी , डॉ प्रवीण गोठी, , डॉ राजेंद्र पाल , डॉ   राजीव बजाज ,  डॉ अंकित अरोरा, नींन्यु बजाज, निशंक बजाज, सुरेश आनंद,
अफ़ीफ़ अंसारी, एश्वर धवन ,डॉ आनंद श्रीवास्तवा ,डॉ एन ड़ी अरोड़ा एवं रेलवे बोर्ड सदस्य पूजा नंदा, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी पंकज नंदा , खत्री सभा के संरक्षक हरिमोहन कपूर,अनिल गुलाटी, दीपक शर्मा ,अरुण गुप्ता  आदि उपस्थित रहे।